Tuesday, 21 January 2020, 10:42 AM

धर्म एवं ज्योतिष

पीपल की 108 परिक्रमा लगाने के 5 फायदे

Updated on 21 January, 2020, 6:45
हिन्दू धर्म में परिक्रमा का बड़ा महत्त्व है। परिक्रमा से अभिप्राय है कि सामान्य स्थान, स्थान विशेष या किसी व्यक्ति के चारों ओर उसकी बाहिनी तरफ से घूमना। इसको 'प्रदक्षिणा करना' भी कहते हैं, जो षोडशोपचार पूजा का एक अंग है। प्रदक्षिणा की प्रथा अतिप्राचीन है। मंदिर, तीर्थ, देवता, नदी,... आगे पढ़े

जानें जनवरी में किस दिन है वसंत पंचमी, इस दिन क्यों होती है मां सरस्वती की पूजा

Updated on 21 January, 2020, 6:30
 हिंदू धर्म में माघ (Magha) माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पंचमी (Basant Panchami) पर्व मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती (Maa saraswati) का जन्म हुआ था। इस बार वसंक पंचमी 29 जनवरी को पड़ रहा है। इस दिन को किसी भी नये काम की शुरुआत करने... आगे पढ़े

ये बातें हमेशा आपको बनाए रखती है गरीब, शास्त्रों में दी गई है इनकी जानकारी

Updated on 21 January, 2020, 6:14
सामान्य जीवन में एक व्यक्ति अपने जीवन में धन, सुख-समृद्धि प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करता है, कई लोगों द्वारा उसे कई तरह की सलाह दी जाती। बात करें तो शास्त्रों के अनुसार हमारे अंदर ऐसे कई छोटी छोटी आदतें होती हैं जो हमें धनवान नहीं बनने देती। आपको... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (21 जनवरी 2020)

Updated on 21 January, 2020, 6:00
मेष राशि :- समाज में प्रतिष्ठा-प्रभुत्व वृद्धि के साधन प्राप्त होंगे, कार्य व्यवस्था बनी रहेगी। वृष राशि :- आर्थिक योजना सफल हो, सफलता एवं सतर्कता एवं तटस्थता से चलकर लाभ प्राप्त करें। मिथुन राशि :- प्रत्येक कार्य में चिन्ता एवं परेशानी, व्यग्रता एवं असमंजस से कार्य रुके, ध्यान दें। कर्क राशि :- दैनिक... आगे पढ़े

आने वाली है बसंत पंचमी, इन उपायों को करके मां सरस्वती को खुश करें छात्र

Updated on 20 January, 2020, 6:45
माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को सरस्वती की पूजा के दिन रूप में भी मनाया जाता है। बसंत पंचमी को सरस्वती देवी का दिन भी माना जाता है। इस बार बसंत पंचमी 29 जनवरी 2020 को है। धार्मिक ग्रंथों में ऐसी मान्यता है कि इसी दिन शब्दों... आगे पढ़े

बसंत पंचमी 2020 पर बन रहे है विशेष योग

Updated on 20 January, 2020, 6:30
बसंत पंचमी हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाई जाती है। भारत में इस दिन से वसंत ऋतु का आरम्भ होता है। इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा का विधान है। इनकी पूजा सूर्योदय के बाद यानी कि दिन के मध्य भाग में... आगे पढ़े

देने से चलती है दुनिया

Updated on 20 January, 2020, 6:15
यह बात सौ प्रतिशत सही है कि 'देने से ही चलती है दुनिया' । दान के सम्बन्ध में स्वामी विवेकानन्द ने बहुत अच्छी बात कही है- 'इस बात को आप कभी न भूलें कि आपका जन्म देने के लिये है, लेने के लिए नहीं । इसलिए आपको जो कुछ भी देना हो, वह... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (20 जनवरी 2020)

Updated on 20 January, 2020, 0:00
मेष राशि :- धन का लाभ, आशानुकूल सफलता का हर्ष, कार्यवृत्ति में सुधार होगा, कार्य बनेंगे। वृष राशि :- मान-प्रतिष्ठा, कार्य सफलता से संतोष होवे, रुके कार्य पूर्ण संतुष्टि के होवेंगे। मिथुन राशि :- समृद्धि सम्भव है, विरोधियों से डटकर मुकाबला करें, विजय मिलेगी। कर्क राशि :- तनाव-क्लेश व अशांति से चिन्ता व... आगे पढ़े

सुखी जीवन के लिए मां दुर्गा ने बताए है ये सूत्र

Updated on 19 January, 2020, 6:45
आपको बता दें कि हिंदू धर्म शास्त्रों में एक आदर्श जीवन जीने के लिए कई सारी बातें बताई गई हैं जीवन में सफलता और सम्पन्नता हर कोई चाहता हैं। इसके लिए कई तरह की जीवन शैलियां और सूत्र बताए गए हैं देवी मां भागवती हिंदू धर्म ग्रंथों के 18 प्रमुख... आगे पढ़े

ढूंढ रहे हैं शादी के लिए रिश्ता तो न करें ये गलतियां, वरना टूट सकती है शादी

Updated on 19 January, 2020, 6:30
वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार उर्जा अगर अनुकूल है तो आपकी प्रगत‌ि होगी और प्रत‌िकूल उर्जा होने पर परेशानी आती है और यह जीवन के हर क्षेत्र पर लागू होता है चाहे वह आपका वैवाह‌िक संबंध हों व‌िवाह की चाहत।   वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार व‌िवाह योग्य कुंवारे लड़कों को दक्ष‌िण और दक्ष‌िण... आगे पढ़े

नजर उतारने में ये पुराने उपाय हैं अत्यन्त प्रभावी

Updated on 19 January, 2020, 6:15
लोग कहते है कि किसी की नजर लग गई है, विशेष तौर पर बच्चों के मामलों में यह कहते सुना जा सकता है। यहां हम आपको नजर उतार के सामान्य घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। पहले उपाय के अनुसार, नारियल को सींकों... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (19 जनवरी 2020)

Updated on 19 January, 2020, 0:00
मेष राशि :- धन लाभ, आशानुकूल सफलता का हर्ष, कार्यवृत्ति में सुधार तथा प्रतिष्ठा अवश्य बनेगी। वृष राशि :- योजनाए पूर्ण हों, शुभ समाचार प्राप्त हो, समस्या संभव हो तथा कार्य अवश्य बनेंगे। मिथुन राशि :- कार्य-व्यवसाय गति मंद रहे, असमर्थता का वातावरण अवश्य ही बना रहेगा। कर्क राशि :- दैनिक व्यवसाय में थकावट... आगे पढ़े

देवी व हनुमान जी को प्रसन्न करने का तांत्रिक उपाय, पूर्ण होगी मनोकामना

Updated on 18 January, 2020, 7:45
सिंदूर को हिंदू सनातन परम्परा में बहुत महत्व दिया जाता है। इसे सुहाग का चिह्न् माना जाता है। पूजन में भी इसका प्रयोग होता है। तंत्र परम्परा में भी इसे बहुत महत्व दिया गया है। इस लेख में ऐसे उपाय बताने जा रहे है, जिसका प्रयोग करके आप भगवती दुर्गा... आगे पढ़े

नील से न सिर्फ कपड़े चमकते हैं बल्कि किस्मत भी चमकती है, जानिए कैसे

Updated on 18 January, 2020, 6:30
सभी के घरों में मन-मुटाव और छोटे-मोटे झगड़े होते ही रहते हैं, पारिवारिक कलह के कारण हर समय मन में अशांति रहती है। हम आपको कपड़े धोने वाले नील के उन उपायों के बारे में बतायेंगे जिनसे आपकी किस्मत रातों-रात बदल जाएगी और आपको धन लाभ होने लगेगा साथ ही... आगे पढ़े

सपने में दिखे ये 10 चीजें तो समझ जाएं जल्द बनने वाले हैं धनवान!

Updated on 18 January, 2020, 6:15
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सपनों का कोई आधार नहीं होता है। मगर आध्यात्मक के अनुसार ये हमारे भविष्य का संकेत देते हैं। आज हम आपको ऐसे 10 शुभ संकेतों के बारे में बताएंगे, जिनके स्वप्न में दिखने से आप जल्द ही मालामाल बन सकते हैं। 1. अगर आपको सपने में कुम्हार घड़ा... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (18 जनवरी 2020)

Updated on 18 January, 2020, 0:00
मेष राशि :- मन में अशांति, किसी परेशानी से बचिये, कुटुम्ब की समस्याएं सुलझ जायेंगी। वृष राशि :- संवेदनशील होने से बचिये नहीं तो अपने किये पर पछताना पड़ेगा, ध्यान रखें। मिथुन राशि :- मानसिक कार्य में सफलता तथा सहयोग, संतोष होगा, धन लाभ होगा, बिगड़े कार्य बनेंगे। कर्क राशि :- विरोधियों का... आगे पढ़े

रोज करें हनुमान चालीसा का पाठ, जीवन में सदा बनीं रहेगी हनुमान की कृपा

Updated on 17 January, 2020, 6:45
 हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से कई तरह की तकलीफों को दूर किया जा सकता है। हनुमान चालीसा को बेहद ही चमत्कारी पाठ माना जाता है और इसे पढ़ने से हनुमान जी स्वयं आपकी रक्षा करते हैं। इसलिए जीवन में बुरा दौर आने पर या कोई परेशानी आने पर... आगे पढ़े

एकाक्षी नारियल और माता लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए तंत्र साधना, मिलेगा अतुल्य धन-वैभव

Updated on 17 January, 2020, 6:30
नारियल से सभी परिचय है, लेकिन एकाक्षी नारियल के नाम से अधिकांश लोग शायद अनभिज्ञ होंगे। वास्तव में एकाक्षी नारियल भी नारियल ही होता है, बस उसकी रचना में थोड़ी भिन्नता होती है, जिसकी वजह से उसे एकाक्षी नारियल कहा जाता है। एकाक्षी नारियल का धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व... आगे पढ़े

मौनी अमावस्या 2020: 24 जनवरी को मौनी अमावस्या, जानिए इसका महत्व

Updated on 17 January, 2020, 6:00
हिंदू धर्म में माघ माह को सर्वश्रेष्ठ माह माना जाता हैं ऐसा कहा जाता हैं कि इसी दिन से द्वापर युग का आरंभ हुआ था। माघ मास के ठीक मध्य में अमावस्या के दिन का विशेष महत्व होता हैं इस दिन पवित्र नदियों में स्नान से विशेष पुण्य की प्राप्ति... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (17 जनवरी 2020)

Updated on 17 January, 2020, 0:00
मेष राशि :- मान-प्रतिष्ठा बाल-बाल बचे, कार्य-व्यवसाय की गति उत्तम होगी, ध्यान रखें। वृष राशि :- धन प्राप्ति के योग बनेंगे, नवीन मैत्री व मंत्रणा प्राप्त होगी, लाभ के अवसर बनेंगे। मिथुन राशि :- इष्ट मित्र सहायक रहें, व्यवसायिक क्षमता में वृद्धि होवे, रुके कार्य बन जायेंगे। कर्क राशि :- सामाजिक मान-प्रतिष्ठा, कार्य-कुशलता... आगे पढ़े

उत्तर दिशा में न उतारें जूते-चप्पल

Updated on 16 January, 2020, 6:45
घर में वास्तु का बड़ा महत्व है। पुराने समय से लोग घर बनाते समय वास्तु का ध्यान रखते आए हैं। आज के आधुनिक दौर में भी यह परंपरा बनी हुई है। इसके पीछे मान्यता है कि दिशाओं का और घर के हर हिस्से की ऊर्जा स्तर होता है। इसका ध्यान... आगे पढ़े

हथेली के निशान भी होते हैं शुभ अशुभ

Updated on 16 January, 2020, 6:30
हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हमारी हथेली पर ऐसे कई निशान होते हैं जो छोटी-छोटी रेखाओं के मिलने या टकराने से बनते हैं। इनमें कुछ निशान हमें शुभ फल प्रदान करते हैं, किंतु कुछ बेहद अशुभ होते हैं।   कुछ खास स्थितियों में चक्र का निशान जहां हथेली के कुछ शुभ निशानों... आगे पढ़े

विदुर नीति आज भी है प्रासंगिक

Updated on 16 January, 2020, 6:15
महाभारत काल में अहम स्थान रखने वाले महामंत्री विदुर की नीतियां भारतीय इतिहास में अपना विशेष स्थान रखती हैं। उनकी नीतियां ना केवल युद्ध से संबंधित थीं बल्कि जीवन व्यवहार में भी आज तक कई मायनों में प्रासंगिक बनी हुई हैं। उनकी नीतियों पर चलकर आप कई परेशानियों का हल... आगे पढ़े

इससे होती है धनहानि

Updated on 16 January, 2020, 6:00
हर किसी को जीवन में सुख और धन की चाहत होती है। यह भी सही है कि सभी काम धन से ही होते हैं। इसी लिए हर कोई धन कमाने का प्रयास करता है पर कई बार देखा गया है कि काफी प्रयास के बाद भी आर्थिक हालात ठीक नहीं... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (16 जनवरी 2020)

Updated on 16 January, 2020, 0:00
मेष राशि :- धन का व्यय सम्भव है तथा तनाव पूर्ण वातावरण से बचियेगा, ध्यान रखें। वृष राशि :- अधिकारियों के समर्थन से सफलता, कार्यकुशलता से संतोष अवश्य होगा। मिथुन राशि :- चिन्ताए कम हों, सफलता के साधन जुटायें तथा शुभ-समाचार अवश्य प्राप्त होगा। कर्क राशि :- बड़े-बड़े लोगों से मेल-मिलाप होवे तथा सुख-समृद्धि... आगे पढ़े

सूरज ढलने के बाद भूल से भी ना करे ये 10 काम, वरना हो जायेगा.

Updated on 15 January, 2020, 6:45
आजकल की जो जेनरेशन है वो शास्त्रों में लिखी हुई बातों को नजरअंदाज करते हैं, लेकिन शास्त्रों में जो बातें लिखी हुई हैं वो हमसे और हमारे जीवन से ही जुड़ी हुई हैं। शास्त्रों में लिखी हुई बातों को मानना बेहद जरूरी है क्योंकि इसकी कुछ बातें ऐसी हैं जिन्हें... आगे पढ़े

घर में यहां खिड़कियां हुईं तो होगा नुकसान

Updated on 15 January, 2020, 6:15
वैसे तो खिड़कियां घर की शोभा होती हैं, लेकिन अगर यह गलत स्थान पर होंगी तो इसका नुकसान भी आपको हो सकता है। विशेष तौर पर गृहस्वामी को इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। हम निम्न लेख में घर के मुख्य द्बार के बाहर की तरह क खिड़कियों के बारे... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (15 जनवरी 2020)

Updated on 15 January, 2020, 6:00
मेष राशि :- समय विफल हो, कार्य गति में बाधा, चिन्ता, व्यर्थ भ्रमण, कार्य-अवरोध होवेगा। वृष राशि :- इष्ट मित्रों से सुख, अधिकारियें से मेल-मिलाप होवे तथा कार्य अवश्य बनेंगे। मिथुन राशि :- भाग्य का सितारा प्रबल हो, अधिकारियों के समर्थन से सफलता अवश्य मिलेगी। कर्क राशि :- भाग्य का सितारा प्रबल हो,... आगे पढ़े

क्या कुत्तो को आत्मा दिखती है? कुत्ते रात में क्यों रोते है?

Updated on 15 January, 2020, 6:00
आज के इस पोस्ट में हम यह जानेंगे कि क्या कुत्तों को सही में आत्माएं दिखाई देती हैं। या उन्हें वह महसूस कर सकते हैं? इसके लिए हम विज्ञानिक और ज्योतिष शास्त्र दोनों के विचारों पे नज़र डालेंगे। दोस्तों विज्ञान हमेशा सबूत मांगता है , और विज्ञान यह बिल्कुल नहीं मानता... आगे पढ़े

आज मकर संक्रांति पर्व, करें सूर्य को मजबूत, इस बार कई कारणों से खास है मकर संक्रांति