नई दिल्ली| सुप्रीम कोर्ट द्वारा नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) में महिलाओं के प्रवेश पर फैसला दिए जाने के लगभग 1 महीने बाद संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भी महिलाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। केंद्र सरकार ने पहले सर्वोच्च अदालत को यह जानकारी दी थी कि सैन्य बलों ने नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) में महिलाओं को शामिल करने का फैसला किया है, लेकिन इस प्रक्रिया को शुरू करने में थोड़ा वक्त लग सकता है। हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट द्वारा महिलाओं को इसी सत्र में शामिल होने की अनुमति देने की बात कहने के बाद आवेदन पोर्टल को फिर से खोल दिया गया है। 
 कब तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया 
महिलाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू हो गई है और यह 9 अक्टूबर तक चलेगी। गौरतलब है कि पुरुषों के लिए  NDA & NA (II) 2021 की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पुरूष अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 जून से शुरू होकर 29 जून तक चली थी।कब होनी है
 NDA & NA (II) 2021 की परीक्षा 

UPSC द्वारा साल में 2 बार इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है और 2021 के दूसरे चक्र की परीक्षा के लिए UPSC ने 9 जून को अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना के मुताबिक इस परीक्षा का आयोजन 5 सितंबर को होना था, लेकिन आयोग ने इसकी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। UPSC द्वारा जारी किए गए नए नोटिस के मुताबिक इस परीक्षा का आयोजन अब 14 नवंबर 2021 को किया जाना है।