India

इस योजना के तहत 2 करोड़ महिलाओं को मिलेगा कौशल प्रशिक्षण

Lakhpati Didi Yojana : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया और कई नई योजना जिक्र कर देश की प्रगति की बात कही. वहीं, कुछ नई योजनाओं की भी बात कही, इसमें कृषि को हाईटेक बनाने से लेकर महिलाओं को आगे बढ़ाने की बात भी शामिल है. इस साल पीएम मोदी ने दो करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने का ऐलान किया.

पीएम मोदी ने कहा, “बैंकों से लेकर आंगनबाड़ियों तक, ऐसा कोई मंच नहीं है जिसमें महिलाएं योगदान न दे रही हों. अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है. इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है जिसमें 15,000 महिला एसएचजी को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा.”

इस मुद्दे पर विस्तार से बताते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ‘लखपति दीदी’ योजना कुछ राज्यों में पहले से ही लागू है। अब सरकार इसके तहत दो करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षित करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने व ड्रोन के संचालन और मरम्मत जैसे कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि अब देखने में आ रहा है कि पुरुषों से ज्यादा महिलाएं STEM की पढ़ाई कर रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि जी-20 ने भी भारत के महिला नेतृत्व वाले विकास के दृष्टिकोण को स्वीकार किया है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करना हर किसी की ज़िम्मेदारी है कि हमारी बेटियों के खिलाफ कोई अत्याचार न हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button