India

6 की मौत-100 घायल, 120KM की स्पीड में थी नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस, 21 बोगियां बेपटरी

Bihar Train accident: दिल्ली से कामाख्या जा रही नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस बिहार के बक्सर में हादसे का शिकार हो गई। जब ये घटना घटी उस वक्त ट्रेन 120 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ रही थी। तभी जोरदार झटके से कई बोगियां बेपटरी हो गई। बिहार के बक्सर में बुधवार को नार्थईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसा इतना भंयकर था, कि अब भी कई यात्री खौफ में हैं। बक्सर से चलते ही रघुनाथ स्टेशन के पास ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हैं। जिस वक्त ये हादसा हुआ, उस वक्त रेल की स्पीड 110-120 किमी/घंटा थी।

20 लोगों की हालत गंभीर

हादसा बक्सर-आरा के बीच रघुनाथपुर स्टेशन के पास रात में 9 बजकर 35 मिनट पर हुआ। ट्रेन में सवार 100 से ज्यादा यात्री घायल हुए हैं। इनमें 5 से 20 लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें एम्स पटना भेजा गया है। अन्य घायलों का स्थानीय अस्पतालों में इलाज चल रहा है। ट्रेन की पहले बोगी में सवार आरा के बाबूबाजार निवासी अशोक ने बताया कि वह और उनके साथ आरा के ही सामाजिक कार्यकर्ता मंगलम की मां समेत तीन लोग रात करीब साढ़े आठ बजे विंध्याचल से सवार हुए थे। रात साढ़े नौ बजे अचानक जोरदार आवाज के साथ ट्रेन लड़खड़ाने लगी। आगे की बोगियां दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। उनके साथ की महिला को पैर व सिर में मामूली चोट है। वहीं हादसे की सूचना मिलते ही मंगलम चार पहिया वाहन लेकर हादसा स्थल पर पहुंचे और अपनी मां समेत साथ रहे आरा के लोगों को गाड़ी से लाये।

हादसे के चलते पीडीडी यूजंक्शन से गुजर ने वाली ट्रेनें जहां तहां खड़ी हो गईं। पीडीडीयूजंक्शन से होकर गुजर ने वाली डाउन महानंदा एक्सप्रेस को धीना में और सीमांचल एक्सप्रेस को दिलदारनगर में रोक दिया गया था। इससे यात्रियों को काफी परेशानी उठानी। घटना स्थल पर पुलिस के जवान स्थानीय लोगों के साथ मिलकर बचाव कार्य में जुटे रहे। सीढियां लगाकर डिब्बों के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। स्थानीय लोगों की भीड़ से राहत कार्य मेंपरेशानी भी हो रही है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी बार-बार लोगों सेवहां से हट जाने की अपील करते रहे। घटनास्थल पर रोशनी का अभाव होने रहा। फिलहाल रात के अंधेरे में और मोबाइलों की रोशनी में ही बचाव कार्य चला ।

नॉर्थईस्ट एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी मिलते ही आसपास के लोग मदद को पहुंच गए हैं। दुर्घटना इतनी बड़ी है कि बोगियां इधर-उधर हो गई हैं। इधर, रात्रि का समय होने से लोगों को यात्रियों की मदद में परेशानी हो रही है। अभाविप के दीपक कुमार ने बताया कि मोबाइल की लाइट जला कर लोग मदद कर रहे है। जख्मि यों को इलाज के लिए अस्पताल भी भेजा जा रहा है। घटना के बाद कटिहार रेल मंडल ने हेल्पलाइन जारी किया है। कटिहार रेल मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक चौधरी विजय कुमार ने बताया कि नॉर्थईस्ट एक्सप्रेस आपसे की सूचना के बाद कटिहार रेल मंडल के द्वारा हेल्पलाइन जारी किया गया है।

  • कटिहार रेल मंडल कार्यालय का कमर्शियल कंट्रोल नंबर- 9608 815 880
  • बारसोई का हेल्पलाइन नंबर 7541806358
  • किशनगंज का हेल्पलाइन नंबर 75420 2802

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button