India

केंद्र सरकार 25 रुपये/किलो के भाव पर बेचेगी प्याज

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने देशभर में प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए बड़ा फैसला किया हैं. इससे लोगों को काफी हद तक राहत मिलेगी. कई शहरों में सरकारी एजेंसियां सस्ते भाव पर लोगों को प्याज मुहैया कराने जा रही हैं. अब दिल्ली-एनसीआर में 25 रुपये किलो के भाव पर प्याज उपलब्ध होने जा रही है. मालूम हो कि कुछ शहरों में प्याज के खुदरा भाव 100 रुपये किलो के करीब पहुंच गए हैं. त्योहारी सीजन में महंगाई के फिर से बेकाबू होने का खतरा देखा जा रहा है. सरकार प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए हस्तक्षेप कर रही हैं. 
सूत्रों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी के सफल बिक्री केंद्र पर 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से लोगों को प्याज मिलेगा. केंद्र सरकार का कहना है कि प्याज की बढ़ती कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए यह कदम उठाया गया है. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को रियाती दर पर सुरक्षित भंडार से प्याज मुहैया कराए जाएंगे.रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय का कहना हैं कि, सफल मदर डेयरी में इस सप्ताह के अंत से बफर यानी सुरक्षित भंडार के प्याज की बिक्री शुरू हो जाएगी. खरीफ फसल की आवक में देरी हो रही है, जिसके कारण प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. इससे उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बफर स्टॉक से प्याज की खुदरा बिक्री शुरू की गई है.
– ऐसे मिलेगी सस्ती प्याज
नाफेड ने 2 नवंबर तक, 21 राज्यों के 55 शहरों में स्टेशनरी आउटलेट और मोबाइल वैन सहित 329 रिटेल पॉइंट स्थापित किए हैं. एनसीसीएफ ने 20 राज्यों के 54 शहरों में 457 रिटेल पॉइंट स्थापित किए हैं. केंद्रीय भंडार ने 3 नवंबर से दिल्ली-एनसीआर में अपने खुदरा दुकानों के माध्यम से प्याज की खुदरा आपूर्ति शुरू कर दी है और सफल मदर डेयरी इस सप्ताहांत से आरंभ करेगी. तेलंगाना और अन्य दक्षिणी राज्यों में उपभोक्ताओं को प्याज की खुदरा बिक्री हैदराबाद कृषि सहकारी संघ (एचएसीए) द्वारा की जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button