India

किसानों को मोदी सरकार दे रही बड़ा गिफ्ट, इस योजना के तहत मिलेगी अनुदान राशि

UP News: चुनाव से पहले केंद्र सरकार किसानों को बहुत बड़ा गिफ्ट दे सकती है। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार खेती के कार्यों को आसान करना चाहती हैं। इसके लिए ट्रैक्टर अथवा पावर ट्रिलर क्रय करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी से पाँव पीछे खींचना पड़ रहा है तो घबराएं नहीं। राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना अंतर्गत बागवानी में मशीनीकरण कार्यक्रम के तहत उद्यान विभाग की ओर से अनुदान पर ट्रैक्टर व पावर ट्रिलर वितरण की योजना संचालित की है। जिले में चार ट्रैक्टर व आठ पावर ट्रिलर का वितरण का लक्ष्य तय किया है। इससे करोड़ों किसानों को फायदा होगा।

किसानों को अनुदान पर ट्रैक्टर व पावर ट्रिलर वितरित करने की योजना

सरकार किसानों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रयासरत है, ताकि उनके लिए खेती करना आसान हो सके तो वह उत्पादन में वृद्धि कर अपनी आय को बढ़ा सकें। इसके लिए तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं। साथ ही उन्हें खाद-बीज की व्यवस्था करने में तनिक भी दिक्कत न आने पाए, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना चलाकर प्रति वर्ष छह हजार रुपये सम्मान निधि भी दी जा रही है। अब किसानों को अनुदान पर ट्रैक्टर व पावर ट्रिलर वितरित करने की योजना बनाई है।

चार ट्रैक्टर वितरित करने का लक्ष्य

जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव ने बताया कि 20 हॉर्स पावर के चार ट्रैक्टर वितरित करने का लक्ष्य मिला है। इसमें लाभार्थी को एक लाख रुपये अनुदान दिया जाएगा। इसी तरह आठ बीएचपी (ब्रेक हॉर्स पावर) से कम के तीन पावर ट्रिलर व इससे ऊपर के पांच पावर ट्रिलर वितरण का लक्ष्य हैं। इसमें क्रमश: 50 हजार व 75 हजार रुपये का अनुदान तय है। प्रथम आवक-प्रथम पावक के आधार पर लाभार्थियों का चयन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button