India

फिर सक्रिय होगा मानसून, बारिश की उम्मीद बढ़ी

Weather Updates: वर्तमान में बारिश थमी हुई है। तापमान लगातार बढ़ रहा है। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि आने वाले एक-दो दिनों में फिर मानसूनी गतिविधियां बढ़ सकती हैं। इससे बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। प्रदेश में 23-24 अगस्त से ही मानसून ब्रेक है, जो सितंबर के पहले सप्ताह में भी जारी है। इस कारण गर्मी का असर तेज हो गया है। सितंबर में मार्च-अप्रैल जैसी उमस हो रही है। हालांकि, स्थानीयम नमी के चलते कहीं-कहीं मामूली बरसात हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक देश में मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। जिसके कारण कुछ राज्यों में फिर से बारिश का मौसम देखने को मिल सकता है। विभाग के मुताबिक, इसका असर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी दिखेगा। इस दौरान सोमवार को इन दोनों राज्यों में बारिश की संभावना है। उधर, दक्षिण भारत में मानसून की गतिविधियां जारी हैं और वहां भारी बारिश हो रही है। इसके साथ ही उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से तेज हवाएं चल रही हैं।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार, 4 सितंबर को कई राज्यों में भारी से बहुत भारी तक पर्याप्त वर्षा की संभावना का संकेत देते हुए एक चेतावनी जारी की है।

इन राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी है। विशेष रूप से, आईएमडी ने सोमवार को तेलंगाना के विभिन्न क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया ।

राजधानी दिल्ली में उमस भरी गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को अभी उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक यहां लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है। वहीं, चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास है. विभाग का कहना है कि यह चक्रवाती क्षेत्र भारत के मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button