वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इधर, सुप्रीम कोर्ट भी आज से सूचीबद्ध मामलों की सुनवाई नहीं करेगा। अभी तक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 537 हो गई है। बुधवार को बिहार में एक नया मरीज मिला है। तमिलनाडु में एक व्यक्ति की मौत के साथ देश में कुल मृतकों की संख्या 11 हो गई है।

ईरान से आए 277 भारतीय

ईरान में कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप के मद्देनजर  277 भारतीय यात्रियों को लेकर महन एयर की उड़ान ईरान के तेहरान से बुधवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी। 

फ्लिपकार्ट ने लॉकडाउन के दौरान बंद की सेवा
पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के बाद ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने अपनी सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।


बिहार में एक और मरीज मिला
बिहार में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या चार हो गई है। इनमें से एक की मौत हो चुकी है। नए मरीज का पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल में इलाज चल रहा है।


घरेलू उड़ानों पर भी लॉकडाउन
कोलकाता में घरेलू उड़ानें भी बुधवार से निलंबित रहेंगी। यह दृश्य नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का है। अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को पहले ही 22 मार्च को निलंबित कर दिया गया था।

पुणे में कोरोना के दो मरीज ठीक हुए
वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर पुणे से एक अच्छी खबर है। पुणे में दो हफ्ते पहले पॉजिटिव पाए गए दो लोगों की रिपोर्ट दोनों बार निगेटिव आई है। दोनों को बुधवार को अस्पतला से छुट्टी दे दी गई है। दोनों महाराष्ट्र के पहले दो मामले थे।

सभी राज्यों को कंट्रोल रूम खोलने का निर्देश
उत्पाद या सेवाएं उपलब्ध कराने वालों की समस्याओं के निराकरण के लिए सरकार ने राज्यों को कंट्रोल रूम खोलने का आदेश दिया है। केद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सातों घंटे और 24 दिन चलने वाले कंट्रोल रूम का गठन करने का निर्देश दिया है। निर्देश में कहा गया है कि इन कंट्रोल रूम में राज्य या जिला स्तर पर हेल्पलाइन होनी चाहिए।

तमिलनाडु : एक व्यक्ति की मौत
तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में इस वायरस की वजह से होने वाली कुल मौतों का आंकड़ा 11 हो गया है। पीड़ित मदुरै के राजाजी हॉस्पिटल में भर्ती था। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. सी विजयभास्कर ने बताया कि पीड़ित उच्च रक्तचाप, अनियंत्रित डायबिटीज आदि बीमारियों से ग्रसित था। 

लॉकडाउन का पालन करें वरना लागू होगा देखते ही गोली मारने का आदेश : चंद्रशेखर राव
लॉकडाउन के प्रति लोगों के रवैये को लेकर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा है कि अगर लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन नहीं करेंगे को राज्य में कर्फ्यू लगाने और देखते ही गोली मारने के आदेश जारी करने पड़ेंगे। उन्होंने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा, 'अमेरिका में लॉकडाउन लागू कराने के लिए सेना को बुलाना पड़ा। अगर लोग कोरोना वायरस लॉकडाउन का पालन नहीं करेंगे तो हमें 24 घंटे कर्फ्यू लगाना पड़ेगा और देखते ही गोली मारने का आदेश जारी करने पड़ेगा। मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि ऐसे हालात न आने दें।'

गुजरात  : पहली से 9वीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थी बिना परीक्षा होंगे पास
देश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार ने कक्षा एक से 9वीं तक और 11वीं के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा के पास करने का फैसला किया है। राज्य सूचना एवं प्रसारण विभाग के सचिव अश्वनी कुमार ने कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि स्कूल बंद हैं।

केरल में लॉकडाउन के पहले दिन 402 मामले दर्ज
केरल में लॉकडाउन के पहले दिन यानी 24 मार्च को पुलिस ने दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने में पूरे राज्य में 402 मामले दर्ज किए।  

आज से सुप्रीम कोर्ट में भी लॉकडाउन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी बुधवार को होने वाली सुनवाई स्थगित कर दी है। शीर्ष अदालत की ओर से देर रात जारी एक अधिसूचना में यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया है कि देश में पूर्ण लॉकडाउन के सरकार के फैसले को देखते हुए न्यायालय में बुधवार को दो पीठों के समक्ष प्रस्तावित सुनवाई नहीं होगी।

चंडीगढ़ : आज कर्फ्यू में ढील दी जाएगी
चंडीगढ़ प्रशासन ने बुधवार से कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है। केंद्र शासित प्रदेश के सलाहकार मनोज परीदा ने कहा, दैनिक जरूरतों की चीजों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। प्रशासन सेक्टर दर सेक्टर कर्फ्यू में ढील देने की योजना बना रहा है। बुधवार से इसमें ढील देने के साथ ही जरूरी वस्तुओं की घर-घर आपूर्ति की जाएगी। इस बीच, प्रशासन ने सेक्टर 16 के क्रिकेट स्टेडियम व स्पोर्ट्स कांप्लेक्स को अस्थायी जेल में तब्दील कर दिया है।

मध्य प्रदेश : भोपाल, जबलपुर में कर्फ्यू , दो नए मरीज
राज्य में मंगलवार को ग्वालियर व शिवपुरी में कोरोना के एक-एक मरीज की पुष्टि हुई। राज्य में कुल मरीजों की संख्या 9 हो गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, लोगों को 36 जिलों में लागू लॉकडाउन का सख्ती से पालन करना होगा। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे घर में ही रहें। आपातकालीन व जरूरी सेवाएं उन्हें मिलती रहेंगी। मुख्यमंत्री ने मंगलवार से भोपाल और जबलपुर में कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था।

बिहार : कोई नया केस नहीं, लॉकडाउन का सख्ती से पालन
बिहार में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस का कोई नया मरीज नहीं मिला है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में अब तक सिर्फ तीन मरीज मिले हैं, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है। राज्य में अब तक 194 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से सिर्फ तीन की जांच पॉजिटिव आई है। वहीं 14 की रिपोर्ट मिलनी बाकी है। इस बीच, राजधानी पटना समेत ज्यादातर जिलों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया गया। सोमवार की तुलना में सड़कों पर बेहद कम वाहन दिखे, वहीं जरूरी सामान की दुकानों को छोड़कर ज्यादातर दुकानें बंद रहीं।

जम्मू-कश्मीर : दो और पॉजिटिव, पुंछ में कर्फ्यू
श्रीनगर में कोरोना वायरस के दो और मामले पॉजिटिव मिले हैं। इसके साथ ही श्रीनगर में तीन और जम्मू कश्मीर में अब तक छह पॉजिटिव मामले आ चुके हैं। लद्दाख में अभी तक यह आंकड़ा 13 तक है। इस बीच पुंछ में कर्फ्यू लगा दिया गया। जम्मू-कश्मीर के साथ ही रियासी में  सीमाएं सील रहीं। मंगलवार दूसरे दिन लखनपुर से लद्दाख तक लॉकडाउन रहा। सड़कों पर लोगों की आवाजाही रोकने के लिए पुलिस ने सख्ती दिखाई।

लद्दाख : दो मरीज ठीक हुए, अब 11 मामले
कोरोना वायरस की दहशत के बीच राहत की खबरें भी मिल रही हैं। लद्दाख में कुल 13 पाजिटिव मामलों में से दो मरीज ठीक हुए है, जिससे अब 11 मामले रह गए हैं। जीएमसी जम्मू में भर्ती एक 16 वर्षीय किशोरी को पहले ही छुट्टी दी जा चुकी है।

महाराष्ट्र : एक और ने तोड़ा दम, अब तक 107 मरीज
देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में मंगलवार को एक और मरीज ने दम तोड़ दिया। मुंबई में 65 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत हो गई। यह राज्य में तीसरी मौत है। बीएमसी ने बताया, यह व्यक्ति हाल ही में यूएई से लौटा था और उसे 20 मार्च को बुखार, खांसी की शिकायत के बाद कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। साथ ही मुंबई में पांच, पुणे में तीन, अहमदनगर और सतारा में एक-एक नया मरीज मिलने के बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 107 पहुंच गई है। 

मणिपुर : 23 वर्षीय युवती पॉजिटिव, लगा कर्फ्यू, पूर्वोत्तर का पहला मामला
मणिपुर में 23 वर्षीय युवती को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। पूर्वोत्तर में कोरोना वायरस का यह पहला मामला है। युवती के संक्रमित मिलने के बाद पूरे राज्य में मंगलवार रात से 31 मार्च तक कर्फ्यू लगाने घोषणा कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, युवती इंफाल पश्चिम जिले के थांगमेईबंद लोऊरंग पुरेल इलाके की रहने वाली है। वह 18 मार्च को लंदन से दिल्ली लौटी थी। 

केरल : पांच जिलों में धारा 144 लागू, अब तक 105 पॉजिटिव
तिरुवनंतपुरम। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार ने पांच जिलों में धारा-144 लगाने का फैसला किया है। राज्य में मंगलवार को 14 नए मरीज मिले, जिसके बाद संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 105 हो गई है। राज्य सरकार ने मंगलवार को कासरगोड, कोझिकोड, वायनाड, मालाप्पुरम और एर्नाकुलम में धारा-144 लगा दी गई है, वहीं पथनमथिट्टा जिले में जल्द इसे लागू किया जाएगा। सरकार ने लोगों को चेताया है कि वे बिना वजह बाहर न निकलें।