नई दिल्ली,बंधन बैंक में आज से गृह फाइनेंस का विलय हो जाएगा. गृह फाइनेंस HDFC की सहायक कंपनी है. गृह फाइनेंस के बोर्ड ने बंधन बैंक के साथ विलय को मंजूरी दे दी है.
बंधन बैंक में विलय से एक दिन पहले बुधवार को एचडीएफसी की सहायक कंपनी गृह फाइनेंस का शेयर बाजार में कारोबार बंद हो गया. उधर, बंधन बैंक भी MSCI ग्लोबल इंडेक्स में बुधवार को ही शामिल हो गया है.
HDFC की सहायक कंपनी है गृह फाइनेंस
पिछले दिनों नेशनल कंपनी लॉ ट्राइब्यूनल ने हाल ही कोलकाता के बंधन बैंक और अहमदाबाद की Gruh Finance के विलय को मंजूरी दी थी. इस विलय के लिए 17 अक्टूबर की तारीख तय की गई. बता दें, इसी साल जनवरी में बंधन बैंक की ओर से कहा गया था कि वह गृह फाइनेंस का अधिग्रहण करेगी.
बंधन बैंक के शेयरों में तेजी
पिछले हफ्ते विलय की खबर से बंधन बैंक के शेयरों में जबर्दस्त तेजी देखी गई थी. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक बंधन बैंक में गृह फाइनेंस के विलय से 18 करोड़ डॉलर तक इनफ्लो बढ़ेगा.
कंपनियों के बारे में
Gruh Finance के पास कुल 15,970.97 करोड़ रुपये के एसेट्स हैं. इस होम फाइनेंस कंपनी का फोकस मुख्य रूप से रिटेल सेगमेंट पर रहा है. वहीं बंधन के पास कुल 44,310.06 करोड़ के एसेट्स हैं. 31 मार्च 2018 तक इसका टर्नओवर 5,508.48 करोड़ रुपये और नेटवर्थ 9,382 करोड़ रुपये रहा है.