बिलासपुर । हावड़ा एंड पर बने २० फुट चौड़े एफओबी को आगे बढ़ाते हुए चुचुहियापारा लोको कॉलोनी की योजना पर रेलवे तेजी से काम कर रहा है। अधिकारियों ने कहा कि मार्च तक एफओबी को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। गर्डर बन कर तैयार है। बेस निर्माण कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। बिलासपुर रेलवे स्टेशन के दूसरे छोर को विकसित करने व चुचुहियापारा तक एफओबी बढ़ाने की मांग को साल भर पहले मंजूरी मिली थी। रेलवे बोर्ड ने मंडल की योजना पर मुहर लगाते हुए १० करोड़ की राशी एफओबी निर्माण के लिए जारी की है। एफओबी के पहले चरण का काम पूरा हुए लगभग तीन से चार माह बीत चुका है। वहीं दूसरे चरण का काम तेजी से शुरू किया गया है। प्लेटफॉर्म नं. ४-५ से चुचुहियापारा तक बनने वाले एफओबी के निर्माण के साथ ही स्टेशन के दूसरे छोर का विकास भी तेजी से शुरू होगा। चुचुहियापारा से यात्रियों को पटरी पार कर आने की परेशानी से भी निजाद मिलेगी।
दूसरे छोर को विकसित करने बनेगा टिकट काउंटर
रेलवे अधिकारियों की माने तो एफओबी निर्माण होने के बाद स्टेशन को घेरने के लिए ६ फिट उंची दीवार के साथ टिकट काउंटर का निर्माण कराया जाएगा। वहीं टिकट मशीन भी स्टाल की जाएगी। इससे दूसरे छोर से भी यात्रियों को टिकट की सुविधा मिल सके।
दूसरे चरण का काम होना है ८ करोड़ की लागत से
बिलासपुर रेलवे स्टेशन में हावड़ा से चुचुहियापारा फुट ओवर ब्रिज निर्माण कार्य में लगभग १० करोड का बजट रेलवे बोर्ड ने जारी किया है। पहले चरण में प्लेटफॉर्म नं.२-३ से प्लेटफॉर्म नं. ४-५ तक २० फिट चौड़ा एफओबी २ करोड़ की लागत से निर्माण कराया गया है। दूसरे चरण में ८ करोड़ की लागत से निर्माण हो रहा है।
गर्डर बनकर तैयार बेस निर्माण जारी
एफओबी निर्माण के लिए रेलवे ने गर्डर का निर्माण कार्य कर लिया है। गर्डर को बैठाने के लिए १० फिट का गहरा बेस तैयार किया जा रहा है। बेस बनने के बाद गर्डर लांच कर आगे का कार्य होगा।