अगले साल एक जून से ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड 

उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि आगामी एक जून से ‘एक राष्ट्र, एक राशनकार्ड’ की व्यवस्था आरंभ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पॉश मशीन की सुविधा आरंभ हो गई है। जल्द ही 20 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में यह शुरू हो जाएगी।

डीयू में मैथिली भाषा पढ़ाए जाने की मांग

राज्यसभा में मंगलवार को भाजपा सांसद प्रभात झा ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में मैथिली भाषा भी पढ़ाए जाने की मांग की। झा ने सभापति एम वेंकैया नायडू की अनुमति से मैथिली भाषा में ही सदन में अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि कोलकाता और बनारस विश्वविद्यालय में भी बहुत पहले से यह भाषा पढ़ाई जा रही है।

राजोआना को कोई माफी नहीं दी गई है: शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा कि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के दोषी बलवंत सिंह राजोआना को कोई माफी नहीं दी गई है। सदन में शून्यकाल के दौरान कांग्रेस सदस्य और बेअंत सिंह के पौत्र रवनीत सिंह बिट्टू के एक पूरक प्रश्न के उत्तर में शाह ने यह जानकारी दी। बिट्टू ने सवाल किया कि क्या राजोआना को माफी दी जा रही है? इस पर शाह ने कहा कि मीडिया रिपोर्ट पर मत जाइए। कोई माफी नहीं की गई है। गौरतलब है कि राजोआना को बेअंत सिंह की हत्या के मामले में दोषी है।

लोकसभा में भाजपा सांसद पूनम महाजन ने कहा- कल सभी सांसद हैदराबाद की महिला डॉक्टर की हत्या के विरोध में एकजुट थेे। कुछ समय बाद, जिनके नाम में धीर है, ऐसे अधीर रंजन जी आपके धीर का बांध टूट गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर उन्होंने जो टिप्पणी की वो सबसे बुरा हुआ। निर्बल तो आप हैं दादा कि एक परिवार की महिला के लिए आप खड़े हैं और उसी की सुरक्षा और सम्मान के लिए लड़ रहे हैं। 
लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के बयान पर हंगामा। चौधरी ने पीएम मोदी-अमित शाह को घुसपैठिया और वित्त मंत्री को निर्बला सीतारमण कहा था। 

दुष्कर्मियों को हमेशा के लिए जेल में रखा जाए- हेमा मालिनी

वहीं, महिला सुरक्षा और हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के मुद्दे पर भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि हम आए दिन इस तरह की खबरें सुन रहे हैं। मेरा सुझाव है कि ऐसे लोगों को हमेशा के लिए जेल में रखना चाहिए। उन्हें कभी भी जेल से रिहा नहीं किया जाना चाहिए।
 

कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने प्रियंका गांधी की सुरक्षा चूक पर कहा कि पार्टी इस मुद्दे को संसद में उठाएगी। हम ये मामला शून्यकाल में उठाएंगे। कल इस मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव भी देंगे। 
 

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान मंगलवार को एसपीजी संशोधन बिल आज राज्यसभा में पेश होगा। यह बिल लोकसभा में पारित हो चुका है लेकिन राज्यसभा में इस पर विपक्ष का विरोध देखने को मिल सकता है। लोकसभा में भी चर्चा के दौरान कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियों ने इसे लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

इस बिल को संसद के उच्च सदन में पारित करवाने के लिए भाजपा संसदीय दल की बैठक संसद के पुस्तकालय भवन में हुई। माना जा रहा है कि राज्यसभा में संख्या बल में कम मोदी सरकार कई अन्य सांसदों के समर्थन के लिए रणनीति बना रही है। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए भाजपा शीर्ष नेतृत्व सहित कई सांसद पुस्तकालय भवन पहुंचे हैं।
 

बता दें कि एसपीजी संशोधन बिल पर चर्चा के दौरान लोकसभा में कांग्रेसी सांसद मनीष तिवारी ने सरकार पर तीखा हमला बोला था। उन्होंने इस बिल को राजनीति से प्रेरित बताया था। वहीं अमित शाह ने इस बिल को पेश करते हुए कहा था कि नए कानून के तहत एसपीजी सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री तक ही सीमित रहेगी, ये सुरक्षा प्रधानमंत्री के अलावा पद से हटने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री के पास पांच साल तक रहेगी।

वहीं कई दलों के सासंदों ने अलग-अलग विषयों पर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है। भाजपा सांसद सुरेन्द्र सिंह नागर ने राज्यसभा में देश में नकली कॉल सेंटर को खत्म करने के लिए शून्यकाल नोटिस दिया। वहीं, तृणमूल कांग्रेस के सांसद शांतनु सेन ने राज्यसभा में देश में नकली नोटों को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया।

बीजू जनता दल के सांसद प्रसन्ना आचार्य ने राज्यसभा में ओडिशा में अंतरराष्ट्रीय आपदा लचीलापन और जोखिम प्रबंधन संस्थान की स्थापना को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।