संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सांसदों के सवालों के जवाब दिए। इंटरनेट बंद होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कश्मीर में स्थित सामान्य है। हालात सुधर रहे हैं। सुरक्षा के सवाल है इस कारण इंटरनेट बंद है। इंटरनेट पर स्थानीय प्रशासन फैसला लेगा।अस्पतालों में दवाओं के सवाल पर उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में जरुरी दवाएं उपलब्ध हैं। अगर किसी के पास कोई सूचना है कहीं दूर इलाके की भी तो वह मुझसे कभी भी संपर्क कर सकता है, उसे मदद पहुंचाई जाएगी। घाटी के सभी हॉस्पिटल खुले हैं। 20411 स्कूल खुले हैं वहां परीक्षाएं भी हो रही है। कश्मीर में कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि एक भी व्यक्ति की जान पुलिस फायरिंग में नहीं हुई। उन्होंने कहा कि कश्मीर में एक भी नागरिक की मौत सुरक्षा बलों की गोली से नहीं हुई। घाटी के किसी भी थाने में कर्फ्यू नहीं लगा। कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में भी कमी आई है।

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन से जुड़ी रिपोर्ट पेश
राज्यसभा में महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के मसले पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने रिपोर्ट पेश की। इस मुद्दे पर सदन में चर्चा जारी है। माना जा रहा है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी इस चर्चा में शामिल होंगे। आज शहरी मामलों से जुड़ी संसदीय कमेटी प्रदूषण पर भी चर्चा करेगी। बता दें कि मंगलवार को लोकसभा में प्रदूषण के बिगड़ते हालात को लेकर चर्चा हुई थी।

अमित शाह पहुंचे संसद भवन, राज्यसभा में करेंगे चर्चा
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संसद पहुंच चुके हैं। वे आज राज्यसभा में चर्चा में भाग लेंगे। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के मुद्दे पर हो रही बहस में वे हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस संसदीय दल की हुई बैठक
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में बुधवार को पार्टी के लोकसभा सदस्यों की बैठक हुई जिसमें बेरोजगारी, आर्थिक मंदी, कृषि संकट और चुनावी बॉन्ड के मुद्दे पर संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा हुई।

गुरुवार को लोकसभा में उठ सकता है चुनावी बॉन्ड का मुद्दा
कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी चुनावी बॉन्ड के मुद्दे को गुरुवार को लोकसभा में उठा सकती है। सूत्रों के मुताबिक संसद भवन में हुई इस बैठक में इन मुद्दों के अलावा सेंट्रल पूल में चावल की खरीद से जुड़ी छत्तीसगढ़ सरकार की मांग पर भी चर्चा हुई। कांग्रेस इस मुद्दे को बुधवार को ही लोकसभा में उठाने की तैयारी में है।

आप ने उठाई अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने वाले विधेयक पेश करने की मांग
आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्यों ने दिल्ली की अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने से संबंधित विधेयक संसद मे पेश करने की बुधवार को मांग की। आप सांसद संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता ने संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा के समक्ष नारेबाज़ी कर अनधिकृत कालोनियां नियमित करने वाले विधेयक सदन मे पेश करने की मांग की।सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में इन कालोनियों को नियमित करने की घोषणा करते हुए संसद के शीतकालीन सत्र शुरू होने पर इस बाबत क़ानून बनाने के लिए विधेयक पेश करने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि सत्र शुरू होने के तीन दिन बाद भी सरकार ने अभी तक किसी भी सदन मे इस तरह का कोई विधेयक सूचीबद्ध नहीं किया है।

लोकसभा में मौजूद हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी लोकसभा में मौजूद हैं। अभी प्रश्नकाल चल रहा है। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सांसद तापिर गाव ने कहा कि अरुणाचल में लोग सेना का बहुत सम्मान करते हैं लेकिन सेना के संस्थानों के लिए लोगों को मुआवजा नहीं मिला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने जवाब में कहा कि वो रक्षा मंत्री के तौर पर अरुणाचल गई थीं इस मामले का जल्द निपटारा होगा। वहीं राज्यसभा में नित्यानंद राय ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के लिए राज्यपाल की रिपोर्ट सदन में पेश किया।

सोनिया-राहुल की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर सवाल

गांधी परिवार के सदस्यों की एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के मुद्दे को कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने राज्यसभा में उठाया। शर्मा ने कहा कि नेताओं की सुरक्षा का मुद्दा पक्षपात और राजनीति से ऊपर है। कांग्रेस के सवाल का जवाब देते हुए भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि सुरक्षा नहीं हटाई गई है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय का पैटर्न और प्रोटोकॉल तय है, किसी नेता नहीं गृह मंत्रालय के द्वारा खतरे का आकलन कर सुरक्षा दी या हटाई जाती है।


प्रदूषण पर जवाब देंगे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री
प्रदूषण पर चर्चा के दौरान सदन का समय पूरा होने के कारण केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सदस्यों के सवालों का जवाब नहीं दे सके थे। आज उनके जवाब देने की संभावना है। भाजपा और कांग्रेस प्रदूषण का ठीकरा एक दूसरे पर फोड़ रही हैं। 

पीएम मोदी से मिलेंगे एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार
एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।  इस बैठक में महाराष्ट्र में किसानों की स्थिति को लेकर एनसीपी और शिवसेना के सांसद पीएम मोदी के सामने चिंताएं साझा करेंगे। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि शरद पवार महाराष्ट्र के किसानों के मुद्दे पर आज संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। हम प्रधानमंत्री से किसानों के लिए कुछ राहत की मांग करेंगे। शरद पवार और पीएम मोदी की मुलाकात की जानकारी शिवसेना सांसद संजय राउत ने सोमवार को ही दी थी। उन्होंने कहा कि हम किसानों के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात की अगुवाई शरद पवार करेंगे।

पीएम से मिलना 'खिचड़ी पकना' नहीं: संजय राउत
महाराष्ट्र में सरकार गठन पर संजय राउत ने कहा कि सारी बाधाएं खत्म हो चुकी हैं, कल दोपहर तक साफ सबकुछ साफ हो जाएगा। पीएम मोदी से एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की प्रस्तावित मुलाकात लेकर को संजय राउत ने कहा कि पीएम से मिलने पर हर बार कोई खिचड़ी' नहीं पकती। उन्होंने कहा कि राज्य की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा सरकार नहीं बना पा रही है तो किसी अन्य दलों की सरकार बनाने ती जिम्मेदारी बनती है।

राज्यसभा में कई सांसदों ने दिया नोटिस

दिल्ली में कानून व्यवस्था की खराब हालत को लेकर आप सांसद संजय सिंह ने राज्य सभा में नोटिस जीरो आवर दिया है। वहीं केंद्रीय पूल से धान की खरीद को लेकर छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की सांसद छाया वर्मा ने राज्यसभा में नोटिस दिया है। कांग्रेस ने रूल 267 के अनुसार राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है जिसमें कछ विशेष लोगों की सुरक्षा वापस लिए जाने का विरोध जताया है।