लंदन। World Cup 2019 SA vs Ban इस वर्ल्ड कप का पांचवां मैच प्रोटियाज और बांग्लादेश के खिलाफ ओवल में खेला जा रहा है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डू प्लेसी ने टॉस जीता और बांग्लादेश को बल्लेबाजी का न्योता दिया। 

2.40 PM: बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

तमीम इकबाल, सौम्या सरकार, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, मो. मिथुन, महमूदुल्लाह, मोसादेक हुसैन, मो. सैफुद्दीन, मेंहदी हसन, मशरफे मोर्तजा, मुस्ताफिजुर रहमान। 

2.38 PM: द. अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डी कॉक, एडेन मार्करम, फॉफ डू प्लेसी, वैन डर दसें, जेपी डूमिनी, डेविड मिलर, फेहलुकवायो, क्रिस मौरिस, कगिसो रबादा, लूंगी नगीडी, इमरान ताहिर। 

2.37 PM: द. अफ्रीका की टीम में अंतिम ग्यारह में हाशिल अमला को जगह नहीं दी गई है। अमला पिछले मैच में चोटिल हो गए थे। उनकी जगह टीम में डेविड मिलर आए हैं। वहीं क्रिस मौरिस को भी अंतिम ग्यारह में जगह दी गई है। 

2.33PM: दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। 

दक्षिण अफ्रीका की टीम को इस टूर्नामेंट में पहली जीत की तलाश है तो वहीं बांग्लादेश का ये पहला मुकाबला है। दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और 104 रन से हार मिली थी। 

दक्षिण अफ्रीका के लिए यह टूर्नामेंट का दूसरा मुकाबला होगा तो वहीं बांग्लादेश इस मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगा। पिछले विश्व कप (2015) में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले बांग्लादेश की कोशिश इस बार उससे आगे जाने की होगी। भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में मंगलवार को कप्तान मशरफे मुर्तजा की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वह टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा, 'ऐसी स्थिति में मुझे शुरुआत के एक-दो ओवर करने में परेशानी होती है, इसके बाद मुझे ज्यादा समस्या नहीं होती।' भारत के खिलाफ तमीम इकबाल भी चोट के कारण नहीं खेले थे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से पहले इस सलामी बल्लेबाज के फिट होने की उम्मीद है।

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम को मेजबान इंग्लैंड से 312 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन जोफ्रा आर्चर की रफ्तार और बाउंस के सामने यह लक्ष्य अफ्रीकी टीम के लिए आसान नहीं दिखा। इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 207 रन पर ढेर कर दिया था। इस तरह दक्षिण अफ्रीका की टूर्नामेंट में खराब शुरुआत हुई, जो इस बार अपने पहले विश्व कप खिताब जीतने के इरादे से आई है। हालांकि, उसके पास फिर से पटरी पर लौटने का मौका है जब वे बांग्लादेश का सामना करने के लिए ओवल लौटेंगे।

डु प्लेसिस ने कहा कि यह घबराने का समय नहीं है। 10 देशों के इस टूर्नामेंट में हर टीम को नौ मैच खेलने का मौका मिलेगा और शीर्ष पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, ऐसे में हमारे पास वापसी का मौका होगा। डु प्लेसिस ने आगे कहा, 'हमारे लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम विश्व कप की अहमियत को समझें। आपको पता है आप कहां खेलने जा रहे हैं। आपको मजबूत टीमों के खिलाफ मैदान में उतरना होगा। इंग्लैंड की टीम तीनों विभागों में हम से बेहतर थी। उसने हमें दिखाया कि अच्छी क्रिकेट टीमें कैसी होती हैं। मेरे लिए यह जरूरी है कि हम अपनी गलतियों पर ध्यान दें और आगे बढ़ें।'