India

PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जानिए उज्ज्वला योजना की पूरी डिटेल, ऐसे करें आवेदन

LPG Gas Cylinder: PM नरेंद्र मोदी आज 73 साल के हो गए हैं। इस मौके पर देशभर से उन्हें जन्मदिन की ढेर सारी बधाईंया मिल रही हैं। अपने जन्मदिन के अवसर पर हर साल पीएम मोदी कुछ न कुछ ऐतिहासिक करते हैं। साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से कई ऐसी योजनाएं लॉन्च की गई हैं जिनका सीधा फायदा आम लोगों को मिलता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला (PM Ujjwala Yojana) भी ऐसी ही एक योजना है। इस योजना के दायरे में आने वाले ग्राहकों को ना सिर्फ फ्री गैस कनेक्शन मिलता है बल्कि सब्सि डी भी दी जाती है। सब्सि डी की वजह से ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को 20 दिन पहले के मुकाबले सामान्य ग्राहकों से कुल 400 रुपये सस्ता सिलडेंर मिल रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें बर्थडे पर हम आपको उज्ज्वला योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे ।

कब हुई शुरुआत

उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। इस योजना का मकसद लकड़ी या दूसरे तरीके से खाना पकाने वाली महिलाओं को धुंअे से बचाना था।

क्या मिलता है योजना में

योजना के लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है। सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देती है। उन्हें यह लाभ सालभर में अधिकतम 12 बार मिलता है। इस योजना के तहत अगले 3 साल में महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके लिए हाल ही में सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1,650 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी गई है। 75 लाख नए कनेक्शन के साथ ही योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी। 20 दिन पहले के मुकाबले 400 रुपये सस्ता सिलेंडर देश की राजधानी दिल्ली में 20 दिन पहले सामान्य ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था। उज्जवला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 703 रुपयेमेंमिल रहा है। कहने का मतलब हैकि 20 दिन पहलेसेतुलना करेंतो सामान्य ग्राहकों के मुकाबले एलपीजी सिलेंडर 400 रुपये सस्ता हो गया है।

ऐसे करें अप्लाई

  • की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां एक फॉर्मडाउनलोड करना होगा।
  • फॉर्मडाउनलोड करके सभी डिटेल्स को सब्मि ट करें।इसके बाद नजदीकी गैस एजेंसी के पास जमा कराएं।एं
  • डॉक्युमेंट मेंराशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि की जरूरत होगी।
  • डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको नया कनेक्शन मिल जाएगा।

एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन

प्रधानमंत्री अपने जन्मदिन के अवसर पर आज दिल्ली के द्वारका में ‘यशोभूमि’ कहे जाने वाले भारत के पहले इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर का उद्घाटन करने वाले हैं। ‘यशोभूमि’ को लगभग 5400 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इसमें कई हॉल हैं जहां प्रदर्शनी लगी रहेगी और अन्य सुविधाओ से यह सुसज्जित है। इस दौरान पीएम मोदी द्वारका सेक्टर 21 से नए मेट्रो स्टेशन ‘यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25’ तक एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी उद्घाटन करने वाले हैं।

1300 करोड़ है योजना का बजट

बता दें कि इस योजना के तहत शिल्पकारों और कारीगरों को औजार खरीदने के लिए सरकार की तरफ से 15000 रुपये की आर्थिक मदद भी दी जाएगी। वहीं जरूरत पड़ने पर पहले एक लाख रुपये 5 फीसदी के ब्याज पर और बाद में फिर जरूरत पड़ने पर दो लाख तक का लोन कारीगरों और शिल्पकारों को दिया जाएगा। बता दें कि इस महत्वाकांक्षी योजना का बजट 1300 करोड़ रुपये हैं। इस योजना के शुभारंभ पर देशभर के 70 स्थानों पर 70 मंत्री वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button