Taza Khabar

छत्तीसगढ़ में एसआई पदों पर भर्ती के लिए 28 वर्ष के ग्रेजुएट युवा आज से करें आवेदन

रायपुर.

छत्तीसगढ़ पुलिस में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से सूबेदार, सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडर जैसे विभिन्न पदों को  भरा जाएगा। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने छत्तीसगढ़ पुलिस में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (psc.cg.gov.in) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 नवंबर, 2024 है।

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 341 पदों को भरना है, जिसमें सब इंस्पेक्टर (SI) के लिए 278 पद, सूबेदार के लिए 19, सब इंस्पेक्टर विशेष शाखा के लिए 11, प्लाटून कमांडर के लिए 14, सब इंस्पेक्टर फिंगर प्रिंट के लिए 4, सब इंस्पेक्टर प्रश्नाधीन दस्तावेज के लिए 1, सब इंस्पेक्टर कंप्यूटरके लिए 5 और सब इंस्पेक्टर सायबर क्राइम के लिए 9 पद शामिल है।

शैक्षणिक योग्यता
छत्तीसगढ़ पुलिस में इंस्पेक्टर फिंगर प्रिंट और सब इंस्पेक्टर प्रश्नाधीन दस्तावेज के लिए अभ्यर्थियों का गणित (Maths), भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) के साथ ग्रेजुएशन होना आवश्यक है। जबकि सूबेदार, सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर विशेष शाखा और प्लाटून कमांडर के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का किसी मान्यता प्राप्त विषय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना आवश्यक चाहिए। सब इंस्पेक्टर कंप्यूटर और सब इंस्पेक्टर सायबर क्राइम के लिए बीसीए या बीएससी कंप्यूटर या इसके समकक्ष कोर्स किया होना आवश्यक है।

आयु सीमा
इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदकों की आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

कितनी चाहिए हाइट?
आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों के इसकी जानकारी होनी चाहिए कि इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की कितनी लंबाई मांगी गई है। छत्तीसगढ़ पुलिस में विभिन्न पदों के लिए भाग लेने वाले पुरूष उम्मीदवारों की  लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए। जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम हाइट 153 होनी चाहिए। बात करें चेस्ट की तो पुरुष उम्मीदवारों का सीना 81 सेमी और फुलाकर 86 सेमी होनी चाहिए। इन सब के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस फिजिकल में उम्मीदवारों से 100 मीटर और 1500 मीटर की दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक आदि करवाया जाएगा।

Related Articles