Taza Khabar

वंतिका के शानदार प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने अमेरिका से ड्रॉ खेला

बुडापेस्ट
अंतरराष्ट्रीय मास्टर वंतिका अग्रवाल ने जरूरत के समय शानदार प्रदर्शन करते हुए ग्रैंडमास्टर इरिना क्रश को हराया जिसकी मदद से भारतीय महिला टीम ने 45वें शतरंज ओलंपियाड के नौवे दौर में अमेरिका से 2.2 से ड्रॉ खेला जबकि पुरूष टीम ने उजबेकिस्तान के साथ अंक बांटे।

भारतीय टीम प्रबंधन ने खराब फॉर्म में चल रही डी हरिका को आराम दिया लेकिन आर वैशाली शीर्ष बोर्ड पर गुलरूखबेगम तोखिरजोनोवा से हार गई। दूसरे बोर्ड पर दिव्या देशमुख ने कारिसा यिप से ड्रॉ खेला। तानिया सचदेव और एलिस ली का मुकाबला भी ड्रॉ रहा। इसके बाद वंतिका पर सारी जिम्मेदारी आ गई थी जिसने निराश नहीं किया और ऊंची रैंकिंग वाली प्रतिद्वंद्वी को हराया।

अब भारत के 15 अंक है और स्वर्ण पदक की उम्मीदें बरकरार रखने के लिये आखिरी दोनों दौर में जीत दर्ज करनी होगी। कजाखस्तान 16 अंक लेकर शीर्ष पर है जिसने पोलैंड को 2.5.1.5 से हराया। भारत दूसरे स्थान पर हैं और नौ टीमें 14 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। अगले दौर में कजाखस्तान का सामना जॉर्जिया से और भारत की टक्कर चीन से होगी।

ओपन वर्ग में भारतीय पुरूष टीम ने गत चैम्पियन उजबेकिस्तान से ड्रॉ खेला। लगातार आठ जीत के बाद अगर भारत नौवें दौर में भी जीत जाता तो स्वर्ण पदक तय हो जाता। भारत के अर्जुन एरिगेसी अपने विरोधी शमसिद्दीन वोखिदोव की गलती का फायदा नहीं उठा सके और उन्होंने ड्रॉ खेला। वहीं डी गुकेश और नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव की बाजी भी ड्रॉ रही। आर प्रज्ञानानंदा ने जावोखिर सिंदारोव से और विदित गुजराती ने जाखोंगिर वाखिदोव से ड्रॉ खेला।

भारतीय पुरूष टीम के अब नौ दौर के बाद 17 अंक है। अब उसे अमेरिका से खेलना है जिसने हंगरी को हराया। अमेरिका, उजबेकिस्तान और चीन 15 अंक लेकर दूसरे स्थान पर हैं।

 

 

Related Articles