India

UP के छात्र ने बनाया जादुई हेलमेट जिसे पहने बगैर नहीं स्टार्ट होगी बाइक, ऐसे करें ऑर्डर

Magical Helmet: देश में हर घंटे सड़क हादसों में हेलमेट नहीं पहनने वाले लोगों की मौत होती है। समय-समय पर शासन-प्रशासन हेलमेट पहनने के लिए जागरूकता अभियान चलाता है, पुलिस चालानी कार्रवाई करती है, इसके बाद भी 98 प्रतिशत लोग दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते। बाइक चालकों की जान बचाने के लिए चार युवाओं की इस टीम में आरके केसरी, यश केसरी, प्रिया सिंह और रोशनी भारती ने सेफ्टी हेलमेट के नाम से ऐसी डिवाइस तैयार की है, जिसे पहने बगैर बाइक स्टार्ट नहीं होगी। बाइक चोरी होने का खतरा भी नहीं रहेगा। यह स्मार्ट हेलमेट है।

इसे बिहार के 4 युवाओं की टीम ने बनाया है। बरसों तक चली रिसर्च की बदौलत अब यह स्मार्ट हेलमेट बनकर तैयार हो गया है। बिल्कुल साधारण दिखने वाला यह हेलमेट है बहुत काम का। यह आपकी बाइक को चोरी होने से बचा सकता है। यह आपको चालान से बचा सकता है। साथ ही यह आपको मौत से भी बचा सकता है। इस खास हेलमेट को बनाया है पटना के आरके केसरी और उनकी टीम ने।

जानें खासियत

टेकवर्ड नाम की इस कंपनी को आरके केसरी और उनकी टीम ने दो सालों की कठिन मेहनत से खड़ा किया है। इस कंपनी का पहला प्रोडक्ट स्मार्ट हेलमेट है। यह हेलमेट देखने में बिल्कुल नॉर्मल हेलमेट जैसा है, लेकिन इसकी खासियत इसको स्मार्ट बनाती है। इस हेलमेट की पहली खासियत है इसकी मजबूती। आप जितना चाहें जोर से इस हेलमेट को जमीन पर पटक सकते हैं, लेकिन यह टूटेगा नहीं। दूसरी सबसे बड़ी खसियत यह है कि जबतक आप इस हेलमेट को पहनेंगे नहीं, आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। अगर गलती से आपने अपनी चाबी बाइक में छोड़ दी, फिर भी कोई आपकी बाइक चुरा नहीं सकता है। बाइक तभी स्टार्ट होगी, जब आप इस हेलमेट को पहनेंगे। एक बार चार्ज करने के बाद 10 दिनों तक इस हेलमेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कीमत महज 1400 रुपए है। इस स्मार्ट हेलमेट को बनाया है टीम टेकवर्ड ने।

चार युवाओं की इस टीम में आरके केसरी, यश केसरी, प्रिया सिंह और रोशनी भारती शामिल हैं। इस हेलमेट को बनाने का आइडिया आरके केसरी को तब आया जब उनको रिसीव करने आ रहा उनके दोस्त की मौत रोड एक्सिडेंट में हो गई, उसने हेलमेट नहीं पहना था। इस हादसे ने आरके को बहुत परेशान कर दिया। उन्होंने बताया कि अगर मेरा दोस्त उस दिन हेलमेट लगाकर रखता तो शायद वह आज जिंदा होता।

ऐसे करें ऑर्डर

शुरुआती कीमत मात्र 1400 रुपए है और यह आज ही लॉन्च हुआ है। अगर आप भी इस स्मार्ट हेलमेट को खरीदना चाहते हैं, तो इस लिंक पर क्लिक कर टीम टेकवर्ड को उनकी वेबसाइट से भी ऑर्डर दे सकते हैं।आपको बता दें कि कई रेंज में यह स्मार्ट हेलमेट है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button